Labels

"हर एक स्त्री और पुरुष को प्यार करने और प्यार पाने का जन्मजात और प्राकृतिक अधिकार है। इसलिए हर एक व्यक्ति को प्रेम सम्बन्ध में होना चाहिए।"-"Every Woman and Man Have Inherent and Natural Right to Love and being Loved. Therefore Every Person Should be in Loving Relationship."

Sunday 17 November 2013

जानिए, वैजाइना-Vagina के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स

जानिए, वैजाइना (यौनि) के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स

खुद करता है अपनी सफाई

लॉस एंजेलिस की नर्स लिसा स्टर्न का कहना है कि वैजाइना अपने आप खुद को साफ़ रखता है। वैजाइना के आसपास कई तरह के ग्लैंड्स होते हैं जो उसे लुब्रिकेट करते हैं और इससे ये साफ़ रहती है। इसलिए वैजाइना को साफ़ करने के लिए किसी साबुन या और किसी अन्य चीज की जरूरत नहीं होती है। दरअसल, तेज गंध वाले साबुन वैजाइना को ड्राई कर देते हैं इसलिए उनका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

उत्तेजित अवस्था में बढ़ जाता है साइज

सेक्स से संबंधित कई किताबों की लेखिका और स्त्री रोग विशेषज्ञ लिसा रनकिन के अनुसार वैजाइना तीन से चार इंच लंबी होती है लेकिन उत्तेजित अवस्था में जरूरत पड़ने पर इसकी साइज़ दोगुनी तक हो सकती है। उनका आगे कहना है कि अगर पार्टनर के पेनिस का साइज बहुत ही बड़ा हो तो लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि सेक्स के दौरान दर्द न हो। महिला जितनी उत्तेजित होगी सेक्स के दौरान उसे दर्द उतना कम होगा।

पड़ता है उम्र का असर

चेहरे की तरह बढ़ती उम्र का असर महिला के प्राइवेट पार्ट पर भी पड़ता है। एस्ट्रोजन लेवल में कमी के कारण उसमें सिकुड़न आ सकती है साथ ही वैजाइना का प्रवेश द्वार सिकुड़ सकता है और उसका रंग भी बदल सकता है। इसकी वजह एस्ट्रोजन की मात्रा में कमी है लेकिन सेक्स जीवन पर इसका असर नहीं पड़ता।

प्रसव के बाद वैजाइना में होता है परिवर्तन

बच्चे को जन्म देने के बाद आम तौर पर दिखने में वैजाइना पहले जैसी ही दिखती है लेकिन उसमें फैलाव आ जाता है। लेकिन एक्सरसाइज के सहारे इसे ठीक किया जा सकता है। पेशाब करते समय उसे दस सेकंड के लिए रोकना पड़ता है। ऐसा कई बार करने से इसका असर पड़ता है।

इस्तेमाल पर हेल्दी रहता है वैजाइना

इसमें कहीं से दो राय नहीं कि वैजाइना के नियमित इस्तेमाल से ये स्वस्‍थ रहता है। अगर लम्बे समय तक आपने वैजाइना की अनदेखी करती हैं और सेक्स या एक्सरसाइज नहीं करती हैं तो वेजाइना की परतें कमजोर हो जाती हैं। मीनोपॉज के बाद ये परतें ख़त्म भी हो सकती हैं। लेकिन सेक्स ही इसका एकमात्र विकल्प नहीं है। आपकी डॉक्टर आपको इसके लिए कुछ और सलाह दे सकती है।

1 comment:

  1. Vagina agar tight ho to sex karne main maja alag hota hai. Hamari herbal vagitot cream se apki vagina tight ho jayegi aur apka sexual life main anand ayega. For more info visit http://www.vagitotcream.com/

    ReplyDelete

s

s
s

d

d
d