Labels

"हर एक स्त्री और पुरुष को प्यार करने और प्यार पाने का जन्मजात और प्राकृतिक अधिकार है। इसलिए हर एक व्यक्ति को प्रेम सम्बन्ध में होना चाहिए।"-"Every Woman and Man Have Inherent and Natural Right to Love and being Loved. Therefore Every Person Should be in Loving Relationship."

Friday 15 November 2013

ये 7 चीजें घटाती हैं सेक्स क्षमता

ये 7 चीजें घटाती हैं सेक्स क्षमता

सेक्स ड्राइव किलर्स

ये तो आप जानते ही होंगे तनाव कि स्थिति में व्यक्ति को सेक्स की इच्छा नहीं होती है। लेकिन इस तनाव पर काबू पाया जा सकता है ताकि सेक्स जीवन कायम रह सके।

तनाव के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो सेक्‍स में रूचि को कम करती हैं। वेबएमडी ने एक सूची बनाई है जो सेक्स ड्राइव किलर्स हैं और उन पर काबू पाया जा सकता है। जानिए, क्या है ये सेक्स ड्राइव किलर्स।

पार्टनर के साथ समस्या

सेक्स में रुचि ना होने का सबसे बड़ा कारण होता है पार्टनर के साथ अनबन। आपस के झगड़े, आपसी संवाद की कमी और एक-दूसरे पर विश्वास की कमी इसके मुख्य कारण हैं।

ऐसे में कोशिश करनी चाहिए आप आपसी मतभेदों को मिटाएं। अगर ऐसा संभव न हो तो आपको अपने पार्टनर के साथ जाकर काउंसलर से संपर्क करना चाहिए।

शराबी

सेक्स की इच्छा को कम करने में शराब का बहुत बड़ा हाथ है। एक ड्रिंक के बाद आपको लग सकता है कि आप को सेक्स करने कि इच्छा हो रही है लेकिन ज्यादा पीने से आपके पार्टनर का मूड ऑफ हो सकता है।
ऐसे में आपको अपनी शराब की लत से निजात पानी चाहिए। ये संभव ना हो तो आपको शराब की मात्रा कम कर देनी चाहिए नहीं तो आपको रिहैबिटेशन सेंटर की मदद लेनी चाहिए।

कम नींद आना

सेक्स के प्रति उदासीनता की एक वजह देर से सोना और सुबह जल्दी जगना भी है। इसके साथ-साथ ये भी महत्वपूर्ण है कि आपको नींद कैसी आती है।

ऐसे में आपको अपने सोने के समय को निश्चित करना चाहिए। संभव हो तो समय पर सोएं और तकरीबन 8 घंटे की नींद लें। सोने की अपनी आदत में सुधार करने के लिए आप डॉक्टर की मदद भी ले सकते हैं।

बच्चे के बादलों

कई बार ऐसा पाया गया है कि बच्चा होने के बाद पति-पत्नी के बीच दूरी हो जाती है। ध्यान बच्चे पर होता है और ऐसे में सेक्स के लिए समय को निकाल पाना मुश्किल होता है।

ऐसी स्थिति में बेहतर ये होगा कि किसी बेबी सिटर की मदद ली जाएं। संभव हो तो आप बच्चे के सोने के बाद दोनों एक-दूसरे को समय दें।

दवाइयां

कुछ ऐसी दवाइयां भी हैं जो सेक्स की इच्छा को कम कर देती हैं। इन दवाओं में आमतौर पर डिप्रेशन की दवाइयां, ब्लड प्रेशर की दवाइयां, गर्भ निरोधक की दवाइयां, कीमोथेरेपी और HIV निरोधी दवाइयां शामिल है।

यदि आप इस तरह की दवाइयां नियमित तौर पर ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

मोटापा

यूं तो मोटापा अपने आप में एक समस्या है। मोटापे के कारण आदमी ठीक से परफॉर्म नहीं कर पाता है जिसकी वजह से सेक्स में उसकी रुचि नहीं रहती है।

इसलिए बेहतर सेक्स जीवन के लिए वजन को नियंत्रण में रखना जरूरी है। वजन कम करने के लिए आप रोजाना व्यायाम कर सकते हैं।

मीनोपॉज

मीनोपॉज के बाद वैजाइना ड्राई हो जाता है जिसकी वजह से सेक्स के दौरान दर्द होता है। लेकिन हर महिला का शरीर अलग होता है और अगर महिला चाहे हो अपनी इच्छाशक्ति की बदौलत मीनोपॉज के बाद भी सेक्स जीवन का आनंद ले सकती है।

यदि आपको मीनोपॉज हो चुका है तो आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए, संभव हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

1 comment:

  1. Hello. its Amazing. i like this post. Most men have sometimes suffering low libido and every man wants to increase libido and sex drive to give a superior performance and give an enjoyable, experience to his partner. visit http://www.dradvice.in/sexual-power-increasing-sex-stamina-with-x-fire-capsule.html

    ReplyDelete

s

s
s

d

d
d