Labels

"हर एक स्त्री और पुरुष को प्यार करने और प्यार पाने का जन्मजात और प्राकृतिक अधिकार है। इसलिए हर एक व्यक्ति को प्रेम सम्बन्ध में होना चाहिए।"-"Every Woman and Man Have Inherent and Natural Right to Love and being Loved. Therefore Every Person Should be in Loving Relationship."

Tuesday 15 October 2013

एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर (विवाहेत्तर यौन संबंधों) से जुड़े 40 गंभीर सच

बेंगलुरु (अजय मोहन)। सोनी टीवी पर हर हफ्ते आप क्राइम पेट्रोल जरूर देखते होंगे। आपने यह भी देखा होगा कि हर तीसरे-चौथे एपिसोड में हत्‍या के ऐसे मामले प्रसारित किये जाते हैं, जिनमें हत्‍या के पीछे सबसे बड़ा कारण एक्‍स्‍ट्रा मेरिटल अफेयर यानी शादी-शुदा जीवन में किसी और से अफेयर होता है। इस संबंध में मैंने यूपी क्राइम ब्रांच के अधिकारी अनूप मिश्र से बात की, तो उन्‍होंने कहा कि इसका कोई सटीक आंकड़ा फिलहाल मिलना मुश्किल है, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर के कारण हत्‍याएं बढ़ी हैं। हमने इस विषय पर दुनिया भर के शोधपत्र खंगालने शुरू किये। लोगों से बात की तो तमाम तथ्‍य सामने आये, जो गंभीर हैं और किसी के भी जीवन को बर्बाद कर सकते हैं। इस किसी में एक पति, उसकी पत्‍नी, उसकी गर्लफ्रेंड, उसके बच्‍चे, मुख्‍य रूप से शामिल हैं। इस चर्चा को आगे बढ़ाते हुए हम उदाहरण देना चाहेंगे अहमदाबाद में रहने वाले अपने ही एक मित्र संजीव रस्‍तोगी (काल्‍पनिक नाम) के जीवन की सत्‍य घटना का। आईटी कंपनी में कार्यरत मेरे शादीशुदा मित्र के पास फेसबुक फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट आयी। उसने एक्‍सेप्‍ट की और फिर दोस्‍ती हो गई। कुछ ही हफ्तों में दोस्‍ती इतनी गहरी हो गई कि लड़की ने एक रात का ऑफर दे दिया। संजीव ने उस ऑफर को स्‍वीकार करने से पहले कई बार सोचा और ऑफर ठुकरा दिया। उसने कहा कि अगर वो ऑफर स्‍वीकार कर लेता, तो एक रात के सुख के लिये उसकी हजारों रातें बेचैनी का शिकार हो जातीं। अपनी पत्‍नी से कभी नज़रे नहीं मिला पाता और यदि इस बात का पता उसके बच्‍चों को चलता तो शायद वो कभी जी नहीं पाता। यहां मैं कहना चाहूंगा कि हर आदमी संजीव की तरह नहीं होता। ऐसे यौन सुख का लालच इतना बुरा होता है कि आदमी न चाहते हुए भी बर्बादी के इस दलदल में कूद पड़ता है। इसी दलदल की गहराई में जाने के लिए हम आपके लिये 50 गंभीर तथ्‍य लेकर आये हैं, जिन्‍हें पढ़ने के बाद शायद आपके होश फाक्‍ता हो जायें। प्रत्‍येक स्‍लाइड के सामने लिखे तथ्‍यों को गंभीरता से पढ़ें-


न्‍यू मिलेनियम के एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर : शुरुआत करते हैं न्‍यू मिलेनियम के संसाधनों से जो एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर को आसान बनाते हैं। इसमें इंटरनेट, फेसबुक व अन्‍य सोशल नेटवर्किंग साइटें महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं।

सबसे पहले फेसबुक : एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर की ओर आकर्षित होने वाले लोग सबसे पहले फेसबुक पर अपना फेक अकाउंट बनाते हैं। उसमें उनका स्‍टेटस 'सिंगल' होता है। फिर ढेर सारी लड़कियों से दोस्‍ती करते हैं। ऐसे लोग फेसबुक पर लड़कियों से चैट करते वक्‍त बार-बार उनसे निजी तौर पर मिलने की बात करते हैं। अगर लड़की मान गई, तो वहीं से मुलाकातें शुरू हो जाती हैं।

स्‍मार्टफोन काफी मददगार : स्‍मार्टफोन भी इस मामले में काफी मददगार साबित होता है। ऑफिस में हों या घर पर आपका फेसबुक हमेशा ओपन रहता है। Whatsapp जैसे एप्‍लीकेशन निजी संदेश देने में मददगार होते हैं, और पत्‍नी को पता तक नहीं चलता।


सस्‍ते सेलफोन : सस्‍ते सेलफोन। जी हां आम तौर पर शादीशुदा पुरुष अपनी गर्लफ्रेंड को मोबाइल गिफ्ट करना पसंद करते हैं। क्‍योंकि चार-पांच हजार में अच्‍छे फोन मिल जाते हैं, जो उन्‍हें दिन भर जुड़े रहने में मदद करते हैं।

इंटरनेट शॉपिंग : ऐसे लोग अपनी गर्लफ्रेंड को उपहार देने के लिये खुद बाजार नहीं जाते, क्‍योंकि शॉपिंग करते वक्‍त उनकी पत्‍नी कोई भी सवाल कर सकती है। लिहाजा इंटरनेट शॉपिंग के माध्‍यम से वो मनचाहा उपहार लड़की के पते पर भेज देते हैं। ऐसे लोग अपने अकाउंट की डीटेल कभी पत्‍नी को नहीं बताते और न ही कभी अपने क्रेडिटकार्ड का स्‍टेटमेंट दिखाते हैं।

सीक्रेट ईमेल अकाउंट : ऐसे लोग अपने सीक्रेट मेल अकाउंट बनाते हैं और फिर अपनी पत्‍नी से छिपाकर मेल का आदान-प्रदान करते हैं।

जिनसे कभी आप प्रेम करते थे : फेसबुक के जरिए अक्‍सर ऐसे व्‍यक्ति से मुलाकात हो जाती है, जिनसे कभी आप प्रेम करते थे, लेकिन शादी नहीं हो सकी। खासतौर से यदि शादी के पहले दोनों के बीच यौन संबंध स्‍थापित हुए थे, तो शादी के बाद दोबारा सेक्‍स करने की ललक दोनों ओर से जागृत होती है।


रिसर्च, सर्वेक्षण से निकले तथ्‍य : अगली कुछ स्‍लाइडों में हम आपको रू-ब-रू करायेंगे कुछ ऐसे तथ्‍यों से, जो भारत समेत दुनिया के अलग-अलग देशों में किये गये शोध पर आधारित हैं।

50% अमेरिकी एक्‍स्‍ट्रामेरिटल सेक्‍स में इन्‍वॉल्‍व : अमेरिका के एल्‍फ्रेड किंसे के रिसर्च के मुताबिक 50 प्रतिशत अमेरिकी पुरुष और 26 प्रतिशत महिलाएं शादी के बाद भी दूसरे व्‍यक्ति के साथ सेक्‍स कर चुके थे। यह शोध 1950 में हुआ था। ताज़े शोध के अनुसार 34 प्रतिशत पुरुष व 32 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवन साथी के अलावा किसी के साथ सेक्‍स करते हैं।

25 प्रतिशत भारतीय महिलाएं : दिसंबर 2011 में हुए एक अध्‍ययन के मुताबिक 16 प्रतिशत भारतीय महिलाएं एक्‍स्‍ट्रा मेरिटल अफेयर में संलिप्‍त रहती हैं। हालांकि इस रिसर्च में एक्‍स्‍ट्रामेरिटल सेक्‍स की बात नहीं कही गई।

44 प्रतिशत वयस्‍क : कंडोम कंपनी ड्यूरेक्‍स द्वारा कराये गये सर्वेक्षण के अनुसार पूरी दुनिया में 44 प्रतिशत वयस्‍क शादी के बाद जीवन में कम से कम एक बार किसी और के साथ सेक्‍स करते हैं। वहीं 22 प्रतिशत वयस्‍क के एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर होते हैं।

16 फीसदी ने कम से कम एक बार किया सेक्‍स : अमेरिकी सरकार के आंकड़ों की मानें तो वहां 16 प्रतिशत शादीशुदा लोगों ने कम से कम एक बार एक्‍स्‍ट्रामेरिटल सेक्‍स किया। वहीं 30 प्रतिशत लोग ऐसा करने के इच्‍छुक पाये गये।

30 फीसदी तलाक इसी वजह से : मुंबई के फैमिली कोर्ट के काउंसिलर एआर तुलाल्‍वर ने टीओआई से बातचीत में कहा कि प्रत्‍येक तीन में से एक तलाक एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर की वजह से होते हैं। यानी 30 फीसदी तलाक के पीछे यह सबसे बड़ा कारण होता है।

मुंबई के फैमिली कोर्ट : मुंबई के फैमिली कोर्ट के काउंसिल के अनुसार 20 से 30 फीसदी मामलों में एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर का कारण इंपोटेंस यानी नपुंसकता होती है। पुरुष में नपुंसकता आने की वजह से महिलाएं दूसरे पुरुषों की ओर आकर्षित हो जाती हैं और आगे चलकर पति को तलाक दे देती हैं।

सबसे ज्‍यादा मामले केरल में : राज्‍यों की बात करें तो एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर के मामलों में केरल सबसे आगे है, दूसरे नंबर पर तमिलनाडु फिर महाराष्‍ट्र, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, राजस्‍थान और गुजरात की बारी आती है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण कल्‍चरल गैप है।

शहरों में मुंबई शीर्ष पर : आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में सबसे ज्‍यादा एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर्स के मामले सामने आते हैं। दिल्‍ली में पंजाबी रिफ्यूजी परिवारों में भी ऐसा देखा गया है।

तलाक का सबसे बड़ा कारण : यूके मैनेजमेंट कंसल्‍टेंट ग्रांट थोर्नटन के अनुसार एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफैयर तलाक का सबसे बड़ा कारण होता है।

डेटिंग पर सेक्‍स : शिकागो विश्‍वविद्यालय द्वारा किये गये एक अध्‍ययन के अनुसार 60 प्रतिशत डेटिंग पर जाने वाले कपल सेक्‍स करने के लिये आतुर रहते हैं। वहीं 52 प्रतिशत शादी-शुदा व्‍यक्ति यदि किसी अपोजिट सेक्‍स के साथ डेट पर जाता है, तो यौन संबंध बनाने की इच्‍छा रखता है। एक्‍स्‍ट्रामेरिटल डेटिंग पर जाने वाले शादीशुदा लोगों में से 36 फीसदी ऐसे हैं जो हफ्ते में कम से कम एक बार यौन संबंध स्‍थापित करते हैं।

60 फीसदी महिलाएं : शिकागो विश्‍वविद्यालय के अध्‍ययन के अनुसार 60 फीसदी महिलाएं तब तलाक का नोटिस देती हैं, जब वो मेनोपॉज़ की अवस्‍था में आ जाती हैं, यानी उनका मासिक धर्म बंद हो जाता है। ऐसे में उनके पति दूसरी महिलाओं की ओर ज्‍यादा आकर्षित होते हैं।

प्‍यार में वो बात नहीं रहती : शिकागो के अध्‍ययन के अनुसार 43 प्रतिशत लोगों का मानना है कि शादी के पांच साल बाद उनके बीच संबंधों में वो प्‍यार नहीं रहता, जो शुरुआती दिनों में था। अध्‍ययन ने इसे भी एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर का बड़ा कारण बताया।

16 फीसदी में रज़ामंदी : अध्‍ययन के अनुसार अमेरिका में 16 फीसदी एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर रज़ामंदी से होते हैं, जिनमें पति अथवा प‍त्‍नी गैर औरत अथवा मर्द के साथ यौन संबंध स्‍थापित करती है, वो भी सहमति से।

क्‍या है भारतीय कानून और विभिन्‍न धर्म : क्‍या है भारतीय कानून और विभिन्‍न धर्म, यह हम आपको बतायेंगे आगे की कुछ स्‍लाइड्स में।

क्‍या है भारतीय कानून : इंडियन पीनल कोड यानी आईपीसी की धारा 497 के अंतर्गत एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर के अंतर्गत सेक्‍स करने पर केवल पुरुष ही अपराधी माना जाता है। ऐसे मामलों में महिलाओं को विकटिम यानी पीडि़ता माना जाता है। भारतीय कानून के अनुसार यदि कोई शादी-शुदा पुरुष किसी अन्‍य महिला की रजामंदी से भी सेक्‍स करता है, तो वह गैरकानूनी है। इस कानून में संशोधन की मांग चल रही है।

क्‍या कहता है महिला आयोग : आईपीसी की धारा 497 के अंतर्गत महिला को भी अपराधी कहे जाने के लिये कानून में संशोधन की बात चल रही है, लेकिन राष्‍ट्रीय महिला आयोग इस बात का विरोध कर रहा है, यह तर्क देकर कि इससे महिलाओं की आजादी छिन जायेगी।

भारत सेना का नियम : 2012 में लेफ्टनेंट जनरल एमएमएस राय की अध्‍यक्षता में एक आयोग गठित किया गया, जिसने कुछ दिशा-निर्देश सरकार को भेजे। उनमें एक बिंदु यह भी है कि यदि कोई सैनिक एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर या सेक्‍स करता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाये।

क्‍या कहता है हिन्‍दू धर्म : हिन्‍दू धर्म में शादी के बाद किसी अन्‍य से संबंध रखने को पाप करार दिया गया है। लेकिन इसकी सजा क्‍या होनी चाहिये यह कहीं स्‍पष्‍ट नहीं लिखा है।

शरिया कानून के अनुसार : इस्‍लाम के शरिया कानून के अनुसार एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर में लिप्‍त पुरुष और महिला दोनों बराबर की सजा के हकदार होते हैं। एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर के अंतर्गत सेक्‍स करने वाले को 100 कोड़े मारने चाहिये। हालांकि अब ऐसे मामलों में लोग कानून का सहारा लेते हैं।

ईसाई धर्म : ईसाई धर्म में एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर बहुत बड़ा पाप माना गया है। यह पाप किसी हत्‍या से कम नहीं, क्‍योंकि इसमें जीवनसाथी का जीवन बर्बाद हो जाता है।

इजराइली जूड के नियम : इजरायली जूड धर्म के अंतर्गत तोराह में लिखा गया है कि एक्‍स्‍ट्रामेरिटल सेक्‍स में लिप्‍त व्‍यक्ति को सीधे मौत की सजा सुनायी जानी चाहिये।

कैसे पता करें कि आपके पति/पत्‍नी एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर में हैं : यदि आपको लगता है कि आपके पति अथवा पत्‍नी एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर के जाल में फंस चुके हैं, और आप सुनिश्चित करना चाहती/चाहते हैा तो आगे दी जा रहीं टिप्‍स को ध्‍यान से पढ़ें। सभी टिप्‍स पुरुषों को ध्‍यान में रखते हुए दी गई हैं, ये टिप्‍स महिलाओं पर भी लागू होती हैं।

लगातार देर से आना : यदि आपके पति अचानक देर से आना शुरू कर दें और उनकी आदत बन जाये, तो यह सुनिश्चित करिये कि वो ऑफिस के बाद कहां जाते हैं। यदि पूछने पर ऊटपटांग जवाब मिले, या देर से आने के सवाल पर पति झल्‍ला जाये और गुस्‍सा हो जाये, तो समझ लीजिये दाल में कुछ काला है।

सेक्‍स करना बंद कर दें : यदि आपके पति अचानक आपके साथ सेक्‍स करना बंद कर दें, या आपके साथ सेक्‍स करने की इच्‍छा कम हो जाये, तो शक गहरा सकता है। असल में ऐसा तब भी होता है, जब पति किसी अन्‍य महिला के साथ यौन संबंध में लिप्‍त हो। यदि वो आपके साथ नियमित रूप से सेक्स करे तो भी अगर वो समय-समय पर पोजीशन नहीं बदले तो भी दाल में काला हो सकता है।

वॉलेट/फोनकॉल्‍स के लिये संवेदनशील : यदि आप अपने पति का वॉलेट या मोबाइल की फोनकॉल्‍स खंगालने लगें और पति झल्‍ला जाये या आपसे मोबाइल छीन ले, तो आप सतर्क हो जाइये।

फेसबुक अथवा ईमेल पासवर्ड : यदि आपका पति अपना फेसबुक या अन्‍य मेल आईडी के पासवर्ड अचानक बदल दे और आपके द्वारा मांगने पर आनाकानी करे, तो आप सतर्क हो जाइये।

नये कपड़े खरीदने लगे : यदि आपके पति अचानक अपने लिये नये कपड़े खरीदने लगे या फिर बैग में किसी के लिये गिफ्ट ले जाते दिखे, तो उसके पीछे कारण जानने की कोशिश जरूर करें।

छुट्टी के दिन अकेला बाहर जाये : यदि आपका पति बार-बार छुट्टी के दिन अकेला बाहर जाने लगे, या वीकेंड पर ऑफिस के काम से आउट ऑफ स्‍टेशन जाने की बात करे या अचानक ऑफिस के काम से घर से बाहर जाने की बात करें तो सच जानना आपका अधिकार है।

अचानक ऐसे गिफ्ट : यदि आपका पति अचानक ऐसे गिफ्ट लाने लगे जो आपके टेस्‍ट के हैं ही नहीं, तो चौकन्‍नी हो जायें, क्‍योंकि ये वो गिफ्ट हो सकते हैं, जो उनकी गर्लफ्रेंड ने दिये हों।

देर रात तक फोन : यदि आपका पति देर रात फोन पर किसी से बात करे, वेडिंग रिंग पहनना भूल जाये। या कोई नई हॉबी क्‍लसेस ज्‍वाइन करे, तो सच्‍चाई जानना आपका अधिकार है। दोपहर में भी फोन पर बात करते-करते यदि आप सामने आ जायें और वो असहज महसूस करने लगे, या कोड में बात करने लगे तो सतर्क हो जाइये।

परफ्यूम की स्‍मेल : यदि आपके पति के पास से ऐसे परफ्यूम की स्‍मेल आने लगे, जो उसने या आपने कभी इस्‍तेमाल नहीं किया, तो समझ लीजिये दाल में काला हो सकता है।

पूरी तरह फ्रेश लगे : यदि आपका पति ऑफिस से लौटने पर भी पूरी तरह फ्रेश लगे, तो हो सकता है वो अपनी गर्लफ्रेंड के पास से होकर आ रहा हो। ऐसे मामलों में पति पत्‍नी के पास जाने से पहले अपना हुलिया सुधारने की कोशिश करते हैं।

यदि आप पड़ चुके हैं एक्‍स्‍ट्रा मेरिटल अफेयर में : अभी तक हमने एक्‍स्‍ट्रामेरिटल से जुड़ीं तमाम बातों पर चर्चा की। हो सकता है कई लोगों के मन में शक गहराने लगा हो। ऐसे में हम यही कहेंगे कि शक प्‍यार को तोड़ने का पहला हथियार होता है। इसलिए शक मत कीजिये, बस सजग रहिये। अब हम बात करेंगे उन लोगों की जो इस जाल में फंस चुके हैं और बाहर आना चाहते हैं।

10 में से एक ही : 46 हजार लोगों पर बीबीसी यूके के एक सर्वे के अनुसार 10 में से एक महिला ही अपने एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर के बारे में अपने पति को बता पायी। वहीं पांच में से एक पुरुष पत्‍नी के सामने इस सत्‍यता को स्‍वीकार कर पाया।

सिर्फ एक बार सेक्‍स : यदि आप किसी बिजनेस ट्रिप पर गये थे और वहां आप किसी से टकरा गये और आपके बीच यौन संबंध स्‍थापित हो गये, तो इस बात को अपने जीवन साथी से कहने की जरूरत नहीं। लेकिन यदि आपने उस रिलेशनशिप को आगे बढ़ाया है, तो आपने बड़ा पाप किया है, जिसके लिये आपको तुरंत माफी मांग लेनी चाहिये और अपने शादी-शुदा जीवन को आगे बढ़ाना चाहिये।

सलाह मशविरा : यदि आप इस जाल में फंस चुके हैं और आपको किसी से सलाह मश्विरा करना है, तो कभी भी पत्‍नी के या अपने खुद के रिश्‍तेदार या दोस्‍त से सलाह मत लें। किसी निष्‍पक्ष व्‍यक्ति से बात करें।

असुरक्षित यौन संबंध : यदि आपने एक्‍स्‍ट्रामेरिटल अफेयर के दौरान असुरक्षित यौन संबंध स्‍थापित किये हैं, तो तुरंत डॉक्‍टरी जांच करवायें और सुनिश्चित करें कि आप किसी यौन संक्रमण बीमारी से संक्रमित नहीं हुए हैं। यह बात अपनी पत्‍नी को भी बतायें और उसकी भी जांच करवायें।

ईमानदारी से कबूल करें : यदि आपने इस जुर्म को किया है, तो आप पत्‍नी के समक्ष इसे ईमानदारी से कबूल करें और अपने दूसरे संबंध खत्‍म कर दें, नहीं तो आपके बच्‍चों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

Posted by: Ajay Mohan Updated: Saturday, September 14, 2013, 18:57 [IST]

No comments:

Post a Comment

s

s
s

d

d
d